Skip to main content

कोरोना: रेल के बाद हवाई सेवा पर भी ब्रेक, कल रात से घरेलू उड़ानों पर रोक

कोरोना: रेल के बाद हवाई सेवा पर भी ब्रेक, कल रात से घरेलू उड़ानों पर रोक

aajtak.in
नई दिल्ली, 

कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए घरेलू उड़ानों पर भी रोक लगा दी गई है. मंगलवार रात 12 बजे से उड़ानों पर रोक लगाई है. इससे पहले रेल सेवा पर पहले ही रोक लगाई जा चुकी है.

कोरोना: रेल के बाद हवाई सेवा पर भी ब्रेक, कल से घरेलू उड़ानों पर रोक
कोरोना के कारण हवाई सेवा पर ब्रेक (फाइल फोटो)
  • कार्गो फ्लाइट पर पाबंदी लागू नहीं होगी
  • मंगलवार रात 12 बजे से हवाई उड़ानों पर रोक
कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए घरेलू उड़ानों पर भी रोक लगा दी गई है. मंगलवार रात 12 बजे से उड़ानों पर रोक लगाई है. हालांकि, कार्गो फ्लाइट पर पाबंदी लागू नहीं होगी. एयरलाइंस को मंगलवार रात 12 बजे से पहले अपने गंतव्य पर उतरने के लिए योजना बनानी होगी. रेल सेवा पर पहले ही रोक लगाई जा चुकी है. महामारी कोरोना वायरस ने अब देश की रेल और हवाई सेवा दोनों पर ब्रेक लगा दिया है.
बता दें कि देश में हर रोज करीब 6500 घरेलू उड़ानें होती हैं और हर साल 144.17 मिलियन यात्री सफर करते हैं.देश में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है. अब तक 9 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, देश में कोरोना के मरीजों की संख्या 434 है. अकेले 24 घंटे में 50 से अधिक नए मरीज आए हैं और 4 मौतें हुई हैं.
दिल्ली, राजस्थान, बिहार, पंजाब, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, झारखंड, जम्मू-कश्मीर, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश में कोरोना वायरस की वजह से 31 मार्च तक लॉकडाउन है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश के 16 जिलों को भी 25 मार्च तक लॉकडाउन किया गया है.
कोरोना वायरस की वजह से नहीं चलेगी कोई ट्रेन
इंडियन रेलवे ने 31 मार्च तक सभी यात्री ट्रेनों का परिचालन बंद करने का फैसला किया है. रेलवे ने बताया है कि सभी लंबी दूरी की ट्रेनें, एक्सप्रेस और इंटरसिटी ट्रेन (प्रीमियम ट्रेन भी शामिल) का परिचालन 31 मार्च की रात 12 बजे तक बंद रहेगा. रेलवे की ओर से जारी सूचना में बताया गया है कि रद्द ट्रेनों की सूची में कोलकाता मेट्रो, कोंकण रेलवे, उपनगरीय ट्रेनें नहीं चलेंगी. वैसी ट्रेनें जो 22 तारीख से 4 घंटे पहले चलनी शुरू हुई थीं, वो अपने गंतव्य स्थान तक जाएंगी. रेलवे बोर्ड की बैठक में ये फैसला लिया गया.
मिलेगा टिकट का रिफंड
रेल यात्रियों को राहत देते हुए रेलवे ने टिकट कैंसिल करवाने पर कोई चार्ज नहीं लेने का फैसला लिया है. रेलवे ने कहा है कि यात्रियों को टिकट का पूरा पैसा वापस किया जाएगा. रेलवे के मुताबिक इन टिकटों को कैंसिल करने के एवज में 21 जून तक पैसा लिया जा सकेगा. रेलवे ने कहा है कि यात्रियों को आसानी से पैसा वापस मिल सके इसके लिए पूरा इंतजाम किया जाएगा.
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
  • Aajtak Android App
  • Aajtak Android IOS

Comments

Popular posts from this blog

Carbon and its Compounds

backlink

How do Organisms Reproduce